THN Network


NEW DELHI:
देशभर के 9 राज्यों के कई शहरों में बढ़ते औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) के मामले पर नेशनल ग्रीन ट्र‍िब्‍यूनल (NGT) में सुनवाई हुई. इस मामले की सुनवाई के दौरान एनजीटी ने कई राज्‍य सरकारों को फटकार लगाई क्‍योंक‍ि उनके यहां पर वायु प्रदूषण पर लगाम लगाने के ल‍िए कोई पुख्‍ता इंतजाम ही नहीं थे. कई राज्‍य सरकारों से एनजीटी ने जवाब दाख‍िल करने को कहा है. वहीं इस मामले की सुनवाई के दौरान एनजीटी ने कहा क‍ि हर किसी को पंजाब से समस्या है और आप लोगों ने पंजाब के किसानों को विलेन बना दिया है.

ट्र‍िब्‍यूनल ने वायु प्रदूषण के मामले की सुनवाई के दौरान उत्‍तर प्रदेश के बुलंदशहर में वायु प्रदूषण से हालात बेहद खराब है और वहां कोई सुधार नहीं हुआ है. एनजीअी ने कहा क‍ि गाज‍ियाबाद में बीते कई दिनों से वायु गुणवता खराब है. गाज‍ियाबाद को इंडस्ट्रियल सिटी है और बुलंदशहर में इंडस्ट्री कम है फिर भी वहां वायु प्रदूषण से हालात खराब है. यूपी सरकार के वकील से कोर्ट में ही गाज‍ियाबाद का AQI चेक करने को कहा. एनजीटी ने कहा क‍ि ग्रेटर नोएडा कौन सा शहर है, गौतमबुद्ध नगर सा शहर है जहां नोएडा और ग्रेटर नोएडा है. ट्र‍िब्‍यूनल ने कहा क‍ि बुंदेलखंड में भी वायु प्रदूषण से हालात बेहद खराब है, किसी भी शहर में वायु प्रदूषण से सुधार नहीं हैं.

एनजीटी ने कहा क‍ि नवंबर के महीने में प्रदूषण गंभीर होता है, लेकिन कोई ऐक्शन तो लेना चहिए. ट्रिब्‍यूनल ने कहा क‍ि यूपी में भी पराली जलाई जा रही है और बीते दो दिन में 900 ज़्यादा घटना हुई है. एनजीटी ने यूपी सरकार के जवाब पर खिंचाई करते हुए कहा कि पंजाब से किस तरह से पराली का धुआं यूपी आ रहा है. अगर खुर्जा तक हवा जा रही है तो अलीगढ़ तक कैसे रुक जाती है. एनजीटी ने कहा क‍ि बुलंदशहर में पराली जलाई जा रही है, क्या वहां पर पराली जलाने पर कोई कार्रवाई की गई? एनजीटी ने कहा क‍ि हर किसी को पंजाब से समस्या है आप लोगों ने पंजाब के किसानों को विलेन बना दिया है. ट्र‍िब्‍यूनल से यूपी सरकार ने विस्तृत जवाब दाखिल करने के लिए समय मांगा है. एनजीटी ने कहा क‍ि समय के साथ हालात अपने आप सही हो जाएंगे.


पंजाब सरकार ने कहा, अगले हफ्ते होगा हवा में सुधार
एनजीटी ने कहा है कि अमृतसर, भटिंडा, लुधियाना समेत पंजाब से ज़्यादातर शहरों में वायु प्रदूषण में सुधार नहीं हुआ है. पंजाब सरकार ने कहा कि अभी भी पराली जा रही है, सुप्रीम कोर्ट ने पराली को लेकर निर्देश दिया है. एनजीटी ने कहा क‍ि यह जो इंडस्ट्रियल शहर हैं, वहां पर प्रदूषण का मतलब है कि वहां पर इंडस्ट्रि‍ज सही से काम नहीं कर रही है, आपने किसी इंडस्ट्री के खिलाफ की कार्रवाई नहीं की है. पंजाब सरकार ने कहा कि पंजाब में प्रदूषण की मुख्य वजह पराली रही है, अभी हम उससे निपटने के लिए काम कर रहे हैं. एनजीटी ने कहा है कि पंजाब की इंडस्ट्री वाले शहरों में पराली प्रदूषण की वजह नहीं है, वहां पर इंडस्ट्री से होने वाला प्रदूषण ही वायु प्रदूषण की मुख्य वजह है. ट्र‍िब्‍यूनल ने कहा है क‍ि पंजाब में वायु प्रदूषण में कोई सुधार नहीं हो रहा है, अगर आप कोई कदम उठा रहे हैं तो वायु गुणवत्ता में सुधार क्यों नहीं हो रहा है? पंजाब सरकार ने कहा कि पंजाब में अगले हफ्ते तक वायु प्रदूषण में सुधार होने की संभावना है.