THN Network


NEW DELHI:
आजादी के अमृत महोत्सव को सेलिब्रेट करने के लिए भारतीय नौसेना की ओर से आयोजित इंटर स्कूल क्विज प्रतियोगिता “G20 THINQ” का इंटरनेशनल फाइनल 23 नवंबर को इंडिया गेट पर होगा. पहले इस स्कूल क्विज प्रतियोगिता का नाम था, द इंडियन नेवी क्विज (THINQ). बाद में इसे भारत के G20 की अध्यक्षता संभालने पर, ‘G20 THINQ’ नाम दिया गया है.

क्या होगा प्रतियोगिता में?
इंडियन नेवी की इस प्रतियोगिता के नेशनल राउंड में 11741 स्कूलों ने हिस्सा लिया था. इसमें 11वीं और 12वीं के बच्चों ने हिस्सा लिया था. नेशनल फाइनल और सेमिफाइनल, मुंबई के गेटवे ऑफ इंडिया पर आयोजित किए गए थे. ये राउंड 17-18 नवंबर को हुआ था. नेशनल राउंड में डीएवी पब्लिक स्कूल गुरुग्राम को विजेता चुना गया जो टीम ‘भारत’ के रूप में इंटरनेशनल राउंड में, भारत का प्रतिनिधित्व करेगी.

इसी क्रम में अब ये फाइनल राउंड है. G20 THINQ के इंटरनेशल कैटेगरी में कुल 23 इंटरनेशनल टीमों ने हिस्सा लिया. इस प्रोग्राम को सफल बनाने में जी20 सचिवालय ने अहम भूमिका निभाई क्योंकि उन्होंने इस कार्यक्रम का हर जी20 देश में प्रचार किया. 21 नवंबर को सुषमा स्वराज भवन में 23 अंतरराष्ट्रीय टीमों के बीच तीन सेमीफाइनल और एक वाइल्ड कार्ड राउंड का मुकाबला हुआ, जिसमें से टॉप आठ टीमें अंतरराष्ट्रीय फाइनल में पहुंचीं हैं. अंतर्राष्ट्रीय सेमीफाइनल में अमिताभ कांत (शेरपा जी20), एडमिरल आर हरि कुमार, नौसेना स्टाफ के प्रमुख, कला हरि कुमार, अध्यक्ष एनडब्ल्यूडब्ल्यूए और वीएडीएम कृष्णा स्वामीनाथन, कार्मिक भी मौजूद रहे थे.

नेवी ने बयान जारी करते हुए कहा कि इस कार्यक्रम में दुनियाभर के उभरते टैलेंट की भागीदारी हुई है. ये कार्यक्रम G20 साथियों के साथ दोस्ती गहरी करने का काम करेगा. साथ ही प्रतियोगिता में भाग लेने वाले लोगों को भारत के कल्चर और सांस्कृतिक विरासत को समझने में भी मदद मिली. जब भारत 01 दिसंबर 2023 को ब्राजील को G20 का बैटन सौंपेगा, तो G20 THINQ दिसंबर 2022 से आयोजित होने वाले कई महत्वपूर्ण घटनाओं का एक समापन दृष्टिकोण होगा.