THN Network (Delhi / NCR Desk): 

आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) विधायक आतिशी (Atishi) और सौरभ भारद्वाज (Saurabh Bharadwaj) ने गुरुवार (9 मार्च) को मंत्री पद की शपथ ली. आतिशी को शिक्षा, पीडब्लूडी, बिजली और पर्यटन विभाग मिला है. वहीं, सौरभ भारद्वाज को स्वास्थ्य, शहरी विकास, जल और उद्योग विभाग मिला है. इससे पहले दिल्ली एलजी हाउस (LG House) में सौरभ भारद्वाज और आतिशी ने मंत्री पद की शपथ ली. सौरभ भारद्वाज ने पहले शपथ ग्रहण किया, फिर आतिशी ने शपथ ली. सौरभ भारद्वाज 2013 से आप के विधायक हैं और इस समय दिल्ली जल बोर्ड (Delhi Jal Board) के उपाध्यक्ष भी हैं. वहीं आतिशी शिक्षा विभाग में मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) की सलाहकार थीं.गौरतलब है कि मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन के मंत्री पद से इस्तीफे के बाद मंत्रिमंडल में दो स्थान खाली हो गए थे. इसके बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सिसोदिया और जैन के इस्तीफे को स्वीकार कर लिया था और उन्होंने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार में भारद्वाज और आतिशी को मंत्री नियुक्त किया था.


बजट सत्र में बतौर मंत्री शामिल होंगे भारद्वाज और आतिशी


सीएम केजरीवाल की सिफारिश के बाद दिल्ली के एलजी विनय सक्सेना ने कैबिनेट में मंत्रियों के रूप में नियुक्ति के लिए राष्ट्रपति मुर्मू को आतिशी और भारद्वाज के नामों की सिफारिश की थी. सूत्रों के मुताबिक आतिशी और भारद्वाज 17 मार्च से शुरू हो रहे दिल्ली विधानसभा के बजट सत्र में बतौर मंत्री शामिल होंगे.


जेल में हैं सिसोदिया और जैन


बता दें कि सीबीआई ने 2021-22 की दिल्ली आबकारी नीति को बनाने और लागू करने में कथित भ्रष्टाचार के सिलसिले में सिसोदिया को 26 फरवरी को गिरफ्तार किया था. वह 20 मार्च तक न्यायिक हिरासत में हैं. वहीं, जैन को कथित धनशोधन के एक मामले में 30 मई 2022 को प्रवर्तन निदेशालय ने गिरफ्तार किया था. वह भी जेल में हैं.