THN Network


NEW Delhi: राजधानी दिल्ली (Delhi) में सड़कों पर हर दिन लाखों की संख्या में वाहन दौड़ते हैं, लेकिन दिल्ली में जितनी गाड़ियां हैं, उसके लिए पर्याप्त पार्किंग नहीं है. नतीजन सड़कों के किनारे और अवैध पार्किंग (Illegal Parking) के लोग अपने वाहनों को पार्क करते हैं. ऐसे ही अवैध पार्किंग के खिलाफ दिल्ली नगर निगम (MCD) सख्त कार्रवाई का मन बना चुकी है और जल्दी ही अवैध पार्किंग पर शिकंजा कसने जा रही है. अवैध पार्किंग में खड़ी वाहनों को जब्त कर निगम अपनी पार्किंग में खड़ा करेगी. जब्त किए गए दोपहिया वाहनों पर 300 रुपये, कारों और अन्य वाहनों पर दो हजार रुपये प्रतिदिन के हिसाब से जुर्माना लगाया जाएगा. इस काम की जिम्मेदारी निजी एजेंसियों को सौंपी जाएगी, जिसकी निगरानी नगर निगम के कर्मचारी भी नियमित रूप से करेंगे.

निगम अधिकारियों की तरफ से एक महीने के भीतर इस व्यवस्था को कई सरफेस पार्किंग के आसपास शुरू करने की तैयारी की जा रही है. इस संबंध में टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. सरफेस पार्किंग का संचालन करने वाली निजी एजेंसियों को यह जिम्मेदारी सौंपी जाएगी. निगम के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अवैध पार्किंग की समस्याएं लगातार बढ़ रही हैं. अब इस समस्या को दूर करने के लिए निगम की ओर से कार्य योजना बनाई गई है, जिसके अनुरूप सड़क किनारे बनाई गई अवैध पार्किंग पर कार्रवाई होगी. शुरुआत में 50 से अधिक पार्किंग में यह व्यवस्था लागू होगी.

इन जगहों पर लागू होगी यह व्यवस्था
अवैध पार्किंग की समस्या से निपटने लाजपत नगर, राजौरी गार्डन, कमला नगर नगर, चांदनी चौक और ग्रीन पार्क जैसे प्रमुख बाजारों में इस व्यवस्था को लागू किया जाएगा. इसके अलावा प्रमुख व्यस्त सड़कों जैसे एम्स से आईआईटी की तरफ जाने वाले मार्ग, साउथ दिल्ली के प्रमुख स्थानों, उत्तरी दिल्ली के कॉम्प्लेक्स और आसपास के इलाकों में भी सख्ती की जाएगी. साथ ही दिल्ली की विभिन्न ग्रुप हाउसिंग सोसाइटियों के आसपास और अन्य जगहों पर भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी.