THN Network 



NEW DELHI: राम मंदिर के पट जनता के लिए कब खुलेंगे, इस सवाल के जवाब को लेकर कई अटकलें लगाई जाती रही हैं. इन सबके बीच राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने एबीपी न्यूज़ को बताया कि ''15 जनवरी 2024 से 24 जनवरी 2024 के बीच राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा हो सकती है.''नृपेंद्र मिश्रा ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा के अंतिम दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को न्योता भेजा जाएगा. उन्होंने कहा कि प्राण प्रतिष्ठा के बाद श्रद्धालुओं के लिए राम मंदिर के दरवाजे खुल जाएंगे. मिश्रा ने कहा कि 24-25 जनवरी 2024 से मंदिर में आम श्रद्धालु जाकर दर्शन कर सकेंगे. उन्होंने बताया कि विदेशों में भारतीय दूतावासों में भी प्राण प्रतिष्ठा देखी जा सके, इसकी तैयारी की जा रही है.


उन्होंने बताया कि गर्भ गृह का मुख्य द्वार स्वर्ण आच्छादित होगा, उस पर सोने की carving होगी. उन्होंने कहा कि मंदिर का 161 फ़ीट ऊंचा शिखर भी सोने मढ़ा जाएगा. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के मन में था कि अयोध्या तभी जाएंगे जब मंदिर की आधारशिला रखी जाएगी, तभी वे 5 अगस्त 2021 को यहां आये. 


राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष ने कहा कि पीएम मोदी इसके बीस साल पहले तक यहां नहीं आए थे. वे अयोध्या के आस-पास कई बार आए, लेकिन यहां नहीं आए.