THN Network 




WEATHER: बीते दिनों बारिश के बाद जून में लगातार गर्मी बढ़ती जा रही है। कमोबेश आने वाले दिनों में मौसम की यह स्थिति बनी रहेगी। मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार को दिल्लीवासियों को तेज गर्मी के साथ लू के थपेड़े में झलने होंगे। मौसम विभाग की मानें तो अभी सप्ताह भर गर्मी ऐसे ही बढ़ती रहेगी।

आज हो सकती है हल्की बारिश

मौसम विभाग का अनुमान है कि शनिवार को अधिकतम तापमान 40 और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। वहीं, दिन के समय आंशिक बादल छाए रह सकते हैं। हवा की रफ्तार 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रहने की संभावना है। वहीं, दिल्ली में एक दो जगह बहुत हल्की बारिश भी हो सकती है।

शुक्रवार को 42 डिग्री के पार पहुंचा तापमान

शुक्रवार को दिन चढ़ने के साथ साथ धूप और तीखी होती चली गई। अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 40.5 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर 27.3 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में नमी का स्तर 64 से 31 प्रतिशत तक रहा। आलम यह है कि दिल्ली में गर्मी से लोगों का बुरा हाल है। शुक्रवार को दिन का तापमान 42 तो कहीं 43 डिग्री सेल्सियस पार कर गया।

खराब हुई दिल्ली की हवा

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक शुक्रवार को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 152 रहा। इस स्तर की हवा को 'मध्यम' श्रेणी में रखा जाता है। दिल्ली के चार इलाकों में एक्यूआइ 200 के पार यानी 'खराब' श्रेणी में पहुंच गया।