Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

दिल्ली नगर निगम में स्टैंडिंग कमेटी के 6 सदस्यों के चुनाव का परिणाम घोषित, यहां चेक करें नाम

THN Network 



NEW DELHI: दिल्ली हाईकोर्ट के निर्णय के बाद दिल्ली नगर निगम में स्टैंडिंग कमेटी (MCD Standing Committee) के छह सदस्यों के चुनाव का परिणाम घोषित हो गया है. आम आदमी पार्टी (AAP) के तीन और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के तीन सदस्य स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव में विजेता घोषित किए गए हैं.

कौन-कौन जीता चुनाव?

आम आदमी पार्टी से आमिल मलिक, मोहिनी जीनवाल और रमिंदर कौर सदस्य चुनी गई हैं. वहीं AAP की सारिका चौधरी चुनाव हार गई हैं. भारतीय जनता पार्टी की ओर से पूर्व मेयर रह चुकीं कमलजीत सहरावत, गजेंद्र दराल और पंकज लूथरा विजेता घोषित किए गए हैं. यहां आपको बताते चलें कि 24 फरवरी को यह चुनाव हुआ था, लेकिन हंगामे के कारण मेयर ने दोबारा चुनाव कराने की घोषणा की थी. इसके विरोध में बीजेपी ने मेयर के फैसले को दिल्ली हाईकोर्ट में चुनौती दी थी. हाईकोर्ट ने अपने फैसले में दोबारा चुनाव कराने की मेयर शैली ओबेरॉय की मांग को खारिज कर दिया था. साथ ही मेयर को आदेश दिया था कि पहले के मतदान के आधार पर ही चुनाव परिणाम घोषित करें. इतना ही नहीं, जिस वोट को मेयर ने रद्द घोषित किया था उसे भी वैधा वोट माना जाए. 

चुनाव परिणाम बीजेपी के पक्ष में

बता दें कि दिसंबर 2022 में दिल्ली नगर निगम चुनाव परिणाम आने के बाद मेयर, डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी के छह सदस्यों के चुनाव को लेकर भारी बवाल मचा था. सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव आप के पक्ष में जाने के बाद स्टैंडिंग कमेटी के सदस्यों का चुनाव कराने को लेकर भी आप और बीजेपी के लंबा सियासी खींचतान चला. काफी हंगामे के बीच मतदान हुआ भी तो मेयर शैली ओबेरॉय ने बीजेपी समर्थित एक मत को रद्द कर दिया. इसको लेकर सदन में भारी हंगामा मचा. मेयर ने दोबारा स्टैंडिंग कमेटी चुनाव कराने का फैसला लिया. 


मेयर के इस फैसले को बीजेपी ने दिल्ली हाईकोर्ट में चुनौती दी थी. दिल्ली हाईकोर्ट ने एमसीडी मेयर से संपन्न मतदान के आधार पर ही चुनाव परिणाम घोषित करने का आदेश दिया. अब मेयर ने हाईकोर्ट के आदेश पर अमल करते हुए गुरुवार को चुनाव परिणाम घोषित कर दिए हैं. ताजा चुनाव परिणाम में आप के तीन और बीजेपी के तीन प्रत्याशियों को विजेता घोषित किया गया, जिसे बीजेपी के पक्ष में माना जा रहा है. 


Post a Comment

0 Comments