THN Network


नई दिल्ली: दिसंबर महीना शुरू होने के बावजूद अभी तक देश की राजधानी दिल्ली में कड़ाके की ठंड ने दस्तक नहीं दी है। लेकिन स्कूलों में विंटर वेकेशन का ऐलान दिल्ली सरकार की ओर से कर दिया गया है। दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग ने बुधवार को एडवाइडरी जारी की है। जिसमें बताया गया है कि दिल्ली में 1 से 6 जनवरी 2024 तक स्कूलों में विंटर वेकेशन रहेगा। स्कूलों में शीतकालीन छुट्टियों को लेकर दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग की ओर से जारी दिशा-निर्देश के अनुसार, 1 जनवरी से 6 जनवरी 2024 तक स्कूल बंद रहेंगे।

दिल्ली के स्कूलों में इस बार सर्दियों की छुट्टियां अन्य सालों की तुलना में काफी कम हो गई है। दिल्ली के स्कूलों में आमतौर पर प्राइमरी स्कूलों के बच्चों की सर्दियों की छुट्टियां 25 दिसंबर से 15 जनवरी तक होती हैं। वहीं बड़ी कक्षाओं के बच्चों का विटर का वेकेशन 1 से 15 जनवरी तक रहता है। लेकिन इस बार विंटर वेकेशन में कटौती करते हुए 1 से 6 जनवरी तक छुट्टियों का ऐलान किया गया है।

क्यों कम हुई छुट्टियां?
दिल्ली में नवंबर के महीने में प्रदूषण का कहर काफी ज्यादा था। स्कूली बच्चों को प्रदूषण की मार से बचाने के लिए दिल्ली सरकार ने 9 नंवबर से 19 नंवबर तक स्कूलों को विंटर वेकेशन जारी करने का निर्देश दिया था। इस दौरान दिल्ली के सभी स्कूल बंद थे। यही वजह है कि अब जनवरी के महीने में सर्दियों की छुट्टियों में कटौती की गई है, जिससे बच्चों का सिलेबस प्रभावित ना हो।