THN Network 

SPORTS DESK: Indian Premier League 2023: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) एक बार फिर से लंबे समय के बाद अपने पुराने फॉर्मेट में खेला जा रहा है, जिसमें एक टीम को अपने होम ग्राउंड पर भी 7 मुकाबले खेलने का मौका मिलेगा. इसी बीच दिल्ली, मोहाली, हैदराबाद और अहमदाबाद में खेले जाने वाले मुकाबलों में स्टेडियम जाकर मैच का आनंद लेने वाले दर्शकों के लिए एक खास तरह की वॉर्निंग भी जारी की गई है.

इन 4 शहरों में मैचों के दौरान दर्शकों को स्टेडियम के अंदर नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) और राष्ट्रीय नागरिकता पंजीकरण (NRC) का विरोध करते हुए पोस्टर लेकर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी. चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स, गुजरात टाइटंस, लखनऊ सुपर जायंट्स, सनराइजर्स हैदराबाद, राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स टीम के होम मैचों की टिकट बिक्री करने का अधिकार पेटीएम इनसाइडर को मिला हुआ है.

मैचों की टिकट बिक्री को लेकर पेटीएम इनसाइडर की तरफ से प्रतिबंधित सामानों की सूची जारी की गई है, जिसे मैच के दौरान स्टेडियम के अंदर दर्शकों को लेकर जाने की अनुमति नहीं होगी और इसी में से एक CAA और NRC विरोध से संबंधित पोस्टर भी हैं.

इस आदेश को लेकर पीटीआई के अनुसार ऐसा फ्रेंचाइजी से उनके घरेलू मैचों को लेकर टिकटिंग पार्टनर द्वारा सलाह लेने के बाद लिया गया होगा. हालांकि बीसीसीआई से सलाह के बाद ही ऐसा किया जाता है, जिसमें किसी भी खेल इवेंट के दौरान राजनीतिक या अन्य मुद्दों के पोस्टर मैदान पर लहराने की अनुमति नहीं होती है.

इस पर बीसीसीआई के एक अधिकारी ने इस साल की शुरुआत में खेले गए फीफा वर्ल्ड की गाइडलाइंस को याद दिलाया जिसमें नियमों के अनुसार किसी को भी राजनीतिक, धार्मिक या अन्य किसी तरह के स्लोगन लेकर जाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध था.