THN Network 



NEW DELHI: दिल्ली मेट्रो के पैसेंजर्स की परेशानी को कम करने के लिए डीएमआरसी ने एक DMRC TRAVEL App लॉन्च किया है. परेशानी मुक्त एंट्री और एग्जिट की सुविधा से लैस ऐप से मोबाइल क्यूआर टिकट बनाया जा सकेगा.

ऐप से टिकट कैसे खरीदें: इस मोबाइल ऐप से पैसेंजर अपने स्मार्टफोन से टिकट खरीद सकेंगे. इसके लिए मोबाइल फोन में 'DMRC TRAVEL' ऐप होना जरूरी है. इस ऐप के आने से काउंटर या वेंडिंग मशीनों से टिकट खरीदने की जरूरत ही खत्म हो जाएगी. इससे कतार में लगने वाला कीमती समय भी बचेगा.

ऐप में पेमेंट ऑप्शन: DMRC ट्रैवल ऐप भुगतान विकल्पों जैसे UPI, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और वॉलेट को सपोर्ट करता है. पैसेंजर पसंदीदा पेमेंट ऑप्शन का चयन कर सकते हैं और ऐप के भीतर ही लेनदेन को आसानी से पूरा कर सकते हैं.

ऐप प्लेस्टोर पर कब होगा उपलब्ध: दिल्ली मेट्रो के मुताबिक, पैसेंजर जल्द ही DMRC TRAVEL App डाउनलोड कर सकेंगे. ऐप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगा. इससे यूजर्स की एक विस्तृत श्रृंखला को मोबाइल क्यूआर टिकटिंग की सुविधा का अनुभव करने की अनुमति मिलेगी.

क्या हैं ऐप की विशेषताएं: डीएमआरसकी ट्रैवल ऐप में बहुत सारी सुविधाएं और लाभ हैं. ऐप में ट्रैवल प्लानर, किराया कैलकुलेटर, स्टेशन की जानकारी और स्मार्ट कार्ड रिचार्ज जैसी यात्री केंद्रित सुविधाएं हैं. यह इंटरचेंज स्टेशनों सहित मूल से गंतव्य तक मार्ग की जानकारी भी दिखाता है. यात्री लेनदेन इतिहास भी देख सकता है, उसी मूल-गंतव्य और वापसी यात्रा के लिए टिकट दोबारा बुक कर सकता है.

डीएमआरसी ने पहले ही अपने 60% से अधिक एएफसी गेटों को क्यूआर कोड स्कैनर के साथ अपग्रेड कर लिया है और शेष को भी अगले 1-2 महीनों में कवर करने का लक्ष्य है.