THN Network





NEW DELHI: दिल्ली एयरपोर्ट पर आज सुबह बड़ा हादसा होते-होते टल गया है. दरअसल विस्तारा एयरलाइंस के एक विमान को उड़ान भरने की अनुमति दे दी गई थी जबकि एक अन्य विमान लैंडिंग की प्रक्रिया में था. हालांकि कंट्रोल रूम ने समय रहते एक्शन लिया और बड़ा हादसा टल गया. दिल्ली से बागडोगरा जाने वाली फ्लाइट UK725 नए उद्घाटन किए गए रनवे से उड़ान भर रही थी और अहमदाबाद से दिल्ली आने वाली विस्तारा की फ्लाइट, समानांतर रनवे पर लैंडिंग के लिए आगे बढ़ रही थी.

न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार समय रहते ही एटीसी द्वारा निर्देश दिया गया और जो फ्लाइट उड़ान भरने वाली थी उसका संचालन रोक लिया गया, जिससे बड़ा हादसा होते-होते टल गया. घटना से अवगत एक अधिकारी ने बताया, ‘दोनों को एक ही समय में अनुमति दी गई थी लेकिन एटीसी ने तुरंत नियंत्रण ले लिया. ड्यूटी पर मौजूद एटीसी (एयर ट्रैफिक कंट्रोल) अधिकारी ने विस्तारा की फ्लाइट को उड़ान रद्द करने के लिए कहा.’

दिल्ली-बागडोगरा फ्लाइट सक्रिय रनवे से पार्किंग बे में लौट आई. इसके बाद यह सुनिश्चित करने के लिए ईंधन भरा गया कि अगर पायलट को बागडोगरा में खराब मौसम का सामना करना पड़ता है तो विमान में दिल्ली लौटने के लिए पर्याप्त ईंधन हो. उन्होंने बताया कि ब्रेकिंग सिस्टम की भी जांच की गई. एयरपोर्ट अधिकारियों के मुताबिक अगर उड़ान भर रही फ्लाइट को सही समय पर नहीं रोका जाता तो बड़ा हादसा हो सकता था.