THN Network


DELHI:
देश के कई इलाकों में बारिश के बाद ठंड का आगाज हो चुका है. वहीं दक्षिण और नॉर्थईस्ट के राज्यों में अब भी बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली में अगले दो दिनों हल्की धुंध की संभावना जताई है. आईएमडी के मुताबिक, केरल में 23 और 24 अक्टूबर तो बारिश का अनुमान है तो वहीं मिजोरम, नागालैंड और मणिपुर में 24 अक्टूबर को बारिश की संभावना जताई गई है. 

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में शनिवार (21 अक्टूबर) को अधिकतम तापमान 31 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 16 डिग्री रहने की संभावना है. इसके साथ ही आने वाले दिनों में पारा और नीचे गिरेगा. वहीं शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर का न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 16 डिग्री दर्ज किया है. वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) की बात करें तो शुक्रवार की सुबह एक्यूआई 260 दर्ज किया गया.

मालूम हो कि अगर एक्यूआई शून्य से 50 के बीच हो तो इसका मतलब एयर क्वालिटी अच्छी है, वहीं अगर 50 से 100 के बीच हो तो हम इसे संतोषजनक कह सकते हैं. इसके अलावा 101 से 200 के बीच मध्यम और 201 से 300 के बीच खराब श्रेणी में आता है. 301 से 400 के बीच स्थिति खराब मानी जाती है तो 401 से 500 के बीच एयर क्वालिटी का स्तर गंभीर माना जाता है.  

आज कैसा रहेगा मौसम? 

इसके अलावा आज राजस्थान, हिमाचल प्रदेश पंजाब और हरियाणा में बारिश के साथ हवाएं चलने का अनुमान है, जिसके बाद ठंड बढ़ जाएगी. उत्तर प्रदेश में भी अब धीरे-धीरे मौसम बदलने लगा है, यहां दिन के समय में मौसम सामान्य बना हुआ है, लेकिन सुबह के वक्त हल्की ठंड पड़ने लगी है. मौसम विभाग के मुताबिक आज 21 अक्टूबर को यूपी के सभी जिलों में मौसम शुष्क ही रहेगा. इसके साथ ही केरल और लक्षद्वीप में आज हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है और तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत में हल्की बारिश की संभावना है.