THN Network



NEW DELHI:
छठ पूजा (Chhath Puja) का त्योहार शुक्रवार को शुरू हो गया है. इसे देखते हुए दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार (Arvind Kejriwal Government) ने बड़ा कदम उठाया है. दिल्ली सरकार के उत्पाद शुल्क आयुक्त ने 19 नवंबर को छठ पूजा के अवसर पर दिल्ली में ड्राई डे (Dry Day) घोषित किया है. इसका मतलब है कि दिल्ली में रविवार को शराब की दुकानें बंद रहेंगी. इस दौरान ठेकों या शराब की दुकानों में मदिरा नहीं बेची जाएगी.

इससे पहले दिल्ली सरकार के आबकारी विभाग ने पिछले महीने अक्टूबर से दिसंबर तक 6 ड्राई डे घोषित किए थे. अधिकारियों ने बताया था कि चार सरकारी निगमों की ओर से संचालित शहर की 637 खुदरा दुकानें 2 अक्टूबर (गांधी जयंती), 24 अक्टूबर (दशहरा), 28 अक्टूबर (वाल्मीकि जयंती), 12 नवंबर (दीपावली), 27 नवंबर (गुरु नानक जयंती) और 25 दिसंबर (क्रिसमस) को बंद रहेंगी.

हर तीन महीने में ड्राई डे घोषित करता आबकारी विभाग

गौरतलब है कि सरकार के आबकारी विभाग हर तीन महीने में ड्राई डे घोषित करता है. दिल्ली में एक साल में 21 तय ड्राई डे होते हैं, जो देश में सबसे ज्यादा है. ड्राई डे पर शराब की बिक्री पर प्रतिबंध रहता है. इससे पहले अरविंद केजरीवाल सरकार ने 1 जुलाई, 2023 से 30 सितंबर, 2023 की अवधि के लिए ड्राई डे की एक सूची जारी की थी. सूची में 29 जुलाई को मुहर्रम, 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस, 07 सितंबर को जन्मष्टमी और 28 सितंबर को ईद ए मिलाद शामिल थीं.

ड्राई डे का पालन नहीं करने पर होती है कार्रवाई

बता दें कि दिल्ली में त्योहारों और चुनाव के दिनों को ड्राई डे के रूप में चिह्नित किया जाता है. इस दिन सरकार मूल रूप से शराब की बिक्री पर प्रतिबंध लगाती है. वहीं जब लोग ड्राई डे का पालन नहीं करते हैं तो उनके खिलाफ सरकार कार्रवाई भी करती है.