THN Network


NEW DELHI;
लोक आस्था के महापर्व छठ के लिए रेलवे स्टेशनों पर भारी भीड़भाड़ देखी जा रही है। रेलवे ने इसके लिए खास इंतजाम किए हैं। पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के लिए देश के विभिन्न हिस्सों से फेस्टिव स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। इस बीच रेलवे के इंतजामों का जायजा लेने के लिए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव अचानक गुरुवार रात नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचे। उन्होंने वहां यात्रियों से बातचीत की। साथ ही वह प्लेटफॉर्म पर खड़ी एक ट्रेन में चढ़कर यात्रियों से भी बातचीत की और रेलवे की व्यवस्थाओं के बारे में पूछा।

वैष्णव ने कहा, 'इस साल विशेष त्योहार के लिए विशेष ट्रेन की व्यवस्था की गई है। पिछले कई महीनों से प्लनिंग की जा रही थी। पिछले वर्ष से करीब तीन गुना ट्रेन की व्यवस्था की गई है। पुलिस और डॉक्टर्स तैनात हैं, पूरी व्यवस्था की गई है। ट्रेन की घोषणा सही तरीके से की जा रही है। मैंने खुद यात्रियों से बातचीत की है। यात्री रेलवे की व्यवस्था से संतुष्ट हैं।' कुछ ट्रेनों में आग लगने की घटना के बारे में उन्होंने कहा कि इटावा में डस्टबिन में सिगरेट फेंकने से आग लगने की घटना हुई। उन्होंने कहा कि यात्रियों को सावधानी बरतने की जरूरत है ताकि इस तरह की घटना न हो।

बिहार के लिए खास गाड़ियां
छठ पूजा पर बिहार जाने वाले यात्रियों के लिए रेलवे ने खास इंतजाम किए हैं। राजधानी दिल्ली समेत देश के कई बड़े शहरों से बिहार के लिए फेस्टिव स्पेशल गाड़ियां भी चलाई जा रही हैं। इनमें राजधानी स्पेशल और वंदे भारत स्पेशल भी शामिल है। दिल्ली और पटना रेल मार्ग पर पहली बार वंदे भारत स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन किया जा रहा है। 16 कोच की यह ट्रेन नई दिल्ली से पटना की दूरी 12 घंटे से भी कम में तय कर रही है।


इसी कड़ी में नई दिल्ली से दरभंगा जंक्शन के बीच त्यौहार आरक्षित एसी सुपरफास्ट स्पेशल रेलगाड़ी चलाई जा रही है। 02262 नई दिल्ली-दरभंगा जंक्शन सुपरफास्ट 17 नवंबर को नई दिल्ली से रात 11.55 बजे प्रस्थान कर अगले दिन शाम 07:45 बजे दरभंगा जंक्शन पहुंचेगी। वापसी दिशा में 02261 दरभंगा जंक्शन-नई दिल्ली सुपरफास्ट 18.11.2023 को दरभंगा जंक्शन से रात 10:00 बजे प्रस्थान कर अगले दिन शाम 06:15 बजे नई दिल्ली पहूंचेगी। वातानुकूलित श्रेणी के डिब्बों वाली यह स्पेशल रेलगाड़ी मार्ग मे गोविंदपुरी, प्रयागराज जंक्शन, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, बक्सर, आरा, दानापुर, पाटलिपुत्र जंक्शन, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर जंक्शन तथा समस्तीपुर स्टेशनों पर दोनों दिशाओं में रुकेगी।

अजमेर-बरौनी त्यौहार स्पेशल रेलगाड़ी
रेलवे ने साथ ही अजमेर और बरौनी के बीच त्यौहार स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है। 09623 अजमेर-बरौनी स्पेशल रेलगाड़ी दिनाँक 18.11.2023 को अजमेर से शाम 04.10 बजे प्रस्थान कर अगले दिन शाम 07:00 बजे बरौनी पहुंचेगी। वापसी दिशा में 09623 बरौनी-अजमेर स्पेशल रेलगाड़ी दिनांक 20.11.2023 को बरौनी से 11:00 बजे प्रस्थान कर अगले दिन दोपहर 01:35 बजे अजमेर पहुंचेगी। वातानुकूलित, शयनयान तथा सामान्य श्रेणी के डिब्बों वाली यह स्पेशल रेलगाड़ी मार्ग में किशनगढ़, जयपुर, गांधी नगर जयपुर, बांदीकुई, भरतपुर जंक्शन, अछनेरा जंक्शन, आगरा किला, टूंडला, इटावा, गोविंदपुरी, प्रयागराज जंक्शन, माधो सिंह, वाराणसी,गाजीपुर सिटी,छपरा, हाजीपुर तथा बछवारा स्टेशनों पर दोनों दिशाओं में रुकेगी।