Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

दिल्ली-एनसीआर में घर खरीदना हुआ महंगा, 16 प्रतिशत बढ़े दाम

THN Network 


NEW DELHI:
जनवरी-मार्च 2023 के दौरान देश के आठ शहरों में से दिल्ली-एनसीआर में आवासों के मूल्य में सबसे ज्यादा वृद्धि रही है।

रियल एस्टेट डवलपर्स की शीर्ष संस्था क्रेडाई, रियल एस्टेट कंसल्टेंट कोलियर्स और डाटा एनालिटिक फर्म लायसिस फोरास की संयुक्त रिपोर्ट में कहा गया है कि 2023 की पहली तिमाही में दिल्ली-एनसीआर में आवासों के मूल्य में वार्षिक आधार पर 16 प्रतिशत की वृद्धि रही है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि दिल्ली-एनसीआर में आवासों के मूल्य में पिछली 11 तिमाहियों से वृद्धि हो रही है। दिल्ली-एनसीआर में आवासों के मूल्यों में द्वारका एक्सप्रेस पर सबसे ज्यादा 59 प्रतिशत की वृद्धि रही है।

इसका मुख्य कारण केंद्रीय पेरिफेरल सड़क और द्वारका एक्सप्रेस को राष्ट्रीय राजमार्ग को जोड़ने वाली सड़क का शुरू होना है।

गुरुग्राम में कितने बढ़े घरों के दाम?

इसी तरह गुरुग्राम के गोल्फ कोर्स रोड पर मूल्यों में 42 प्रतिशत की वृद्धि रही है और यह एनसीआर का सबसे महंगाई क्षेत्र बन गया है। दिल्ली-एनसीआर के बाद आवासों के मूल्य में 15 प्रतिशत की वृद्धि के साथ कोलकाता दूसरे और 14 प्रतिशत की वृद्धि के साथ बेंगलुरु तीसरे स्थान पर रहा है।

आवासों के मूल्य में अहमदाबाद में 11, चेन्नई में चार, हैदराबाद में 13 और कोलकाता में 11 प्रतिशत की वृद्धि रही है। हालांकि, मुंबई मेट्रोपालिटन क्षेत्र यानी एमएमआर में आवासों के मूल्य में जनवरी-मार्च 2023 के दौरान दो प्रतिशत की कमी आई है।

लागत में वृद्धि से बढ़ा मूल्य

क्रेडाई के प्रेसिडेंट बोमन ईरानी का कहना है कि कच्चे माल के मूल्य में वृद्धि और लगातार मांग के कारण आवास महंगे हुए हैं। हालांकि, मूल्य वृद्धि के बावजूद आने वाले समय में भी घरों की मांग बरकरार रहने की उम्मीद है। बोमन का कहना है कि उपभोक्ता अब बेहतर सुविधाओं के साथ नए और बड़े घर खरीदने के इच्छुक दिख रहे हैं।


Post a Comment

0 Comments