THN Network 



GUJARATI: गुजरात के सूरत शहर में योग दिवस कार्यक्रम का जश्न बेहद खास रहा है क्योंकि यहां लोगों ने न केवल कसरत की बल्कि इसके माध्यम से नया रिकॉर्ड भी बनाया.सूरत शहर ने योग दिवस 2023 (Yoga Day 2023) के अवसर पर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया. इस कार्यक्रम में सीएम भूपेंद्र पटेल ने भी शिरकत की जिन्हें गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की तरफ से सर्टिफिकेट दिया गया.दरअसल, यहां एक साथ योग सत्र में 1.53 लाख लोगों ने हिस्सा लेकर यह रिकॉर्ड बनाया है. इससे पहले 2018 में राजस्थान के कोटा शहर ने रिक़ॉर्ड बनाया था, जब एक लाख लोग योग सत्र में जुटे थे.

सीएम पटेल के साथ ही मंत्री हर्ष सांघवी भी सूरत के डुमस में आयोजित योग सत्र में हिस्सा लिया. उन्होंने इससे जुड़ी तस्वीर भी सोशल मीडिया पर शेयर की है.गुजरात सरकार ने 1.25 लाख लोगों के जुटने का लक्ष्य रखा था लेकिन गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने यह पुष्टि की है कि इस सत्र में 1.50 लाख से अधिक लोगों ने शिरकत की थी.इस योग सत्र में हिस्सा लेने वाले लोगों को एक रिस्टबैंड दिया गया था जिसमें एक क्यूआर कोड दर्ज था. एंट्री गेट पर उस क्यूआर कोड को स्कैन करना था ताकि उनकी एंट्री की पुष्टि हो सके. इसी डेटा के आधार पर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने 1.53 लाख लोगों के जुटने की पुष्टि की है.

सत्र के दौरान मंत्री हर्ष सांघवी ने भी अलग-अलग योग आसन करते हुए देखे गए.

सत्र में आए लोगों को दो अलग-अलग सड़कों पर योग करने की सुविधा दी गई थी. सड़क की लंबाई 10 किलोमीटर था. यहां 135 ब्लॉक बनाए गए थे और हर ब्लॉक में करीब 1000 लोगों को बिठाया गया था.