THN Network



NOIDA: दिल्ली से सटे नोएडा के नोएडा एक्सटेंशन यानी ग्रेटर नोएडा के एक्सपो मार्ट में आज से यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो की शुरुआत हुई है, वहीं कल यानी शुक्रवार से मोटोजीपी इंडिया का शुभारंभ होने जा रहा है. पांच दिनों तक चलने वाले इस इंटरनेशनल ट्रेड शो और तीन दिवसीय मोटोजीपी रेस के कारण नोएडा ग्रेटर-नॉएडा एक्सप्रेसवे और यमुना एक्सप्रेसवे पर भारी यातायात का सामना लोगों को करना पड़ सकता है. हालांकि, इन दोनों ही एक्सप्रेसवे पर व्यावसायिक वाहनों की आवाजाही को प्रतिबंधित कर दिया गया है. बावजूद इसके आम वाहन चालकों को इन रास्तों पर भारी यातायात का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में इस दौरान इन रास्तों से न जाना ही बेहतर साबित होगा.

दोनों ही कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे कई VVIP

बता दें कि यातायात पुलिस ने आम वाहन चालकों के लिए किसी भी तरह की पाबंदियां नहीं लगाई है, फिर भी वाहन चालक जाम से बचने के लिए वैकल्पिक मार्गों का इस्तेमाल कर सकते हैं. ग्रेटर नोएडा के एक्सपो मार्ट में यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो 21 से 25 सितंबर और बुद्धा इंटरनेशनल सर्किट में मोटोजीपी बाइक रेस 22 से 24 सितंबर तक चलेगी. दोनों ही कार्यक्रमों में राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री सहित कई VVIP और लाखों लोगों के शामिल होने का अनुमान है.

डीसीपी यातायात ने दी ज्यादा से ज्यादा मेट्रो के इस्तेमाल की सलाह


ऐसे में डीसीपी ट्रैफिक अनिल कुमार यादव ने कहा कि नोएडा-ग्रेनो से दिल्ली आवागमन करने वाले लोगों के लिए मेट्रो सबसे उपयुक्त माध्यम होगा, जिससे बिना किसी परेशानी के वे अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगे. इसलिए उन्होंने सलाह दी है कि इस दौरान लोग जाम से बचने के लिए मेट्रो का अधिक संख्या में इस्तेमाल करें. उन्होंने कहा कि अगले पांच दिन तक नॉएडा-ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेसवे का इस्तेमाल करने से बचें. वहीं उन्होंने बताया कि आयोजन के दौरान जिले में किसी भी सार्वजनिक रास्ते पर ऑटो, ई-रिक्शा नहीं खड़े होने दिए जाएंगे.

इन रास्तों का कर सकते हैं इस्तेमाल 

दिल्ली से नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेस वे का प्रयोग कर ग्रेटर नोएडा, मथुरा, आगरा, लखनऊ की ओर जाने वाले गैर व्यावसायिक वाहन दिल्ली के आंतरिक रास्तों का प्रयोग कर NH-9, 24 और 91 का प्रयोग कर गंतव्य को जा सकेंगे. नॉएडा से दिल्ली, गाजियाबाद की ओर जाने वाले गैर व्यावसायिक वाहन एमपी वन, एमपी टू एमपी तीन व डीएससी मार्ग से न्यू अशोक नगर, झुंडपुरा, एनआईबी, मॉडल टाउन, छिजारसी होते हुए जा सकते हैं. दिल्ली, नॉएडा, गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ से आने वाले दर्शक एग्जिट- 2A, 2C से उतरकर बुद्धा इंटरनेशनल सर्किट के विभिन्न द्वार से प्रवेश कर पार्किंग स्थल और फिर दर्शक दीर्घा तक जा सकेंगे.

आगरा, मथुरा, अलीगढ़ की ओर से आने वाले दर्शक चपरगढ़ कट से उतरकर सर्किट के साउथ ईस्ट जोन द्वार से प्रवेश कर निर्धारित स्थल पर वाहन पार्क कर सीटिंग स्टैंड में जा सकेंगे. इसके लिए मोटोजीपी दर्शक दीर्घा तक ले जाने के लिए शटल सेवा उपलब्ध कराई जाएगी.