THN Network



NEW DELHI: राजधानी में जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान साज-सज्जा के लिए लगाए गए फव्वारे व पौधे रख-रखाव के अभाव में खस्ता हो रहे हैं। कई जगहों पर तो फव्वारों में काई तक लग गई है। कई जगहों पर गमलों को चोर ले गए हैं और पौधों को उनके हाल पर छोड़ दिया है। इससे फुटपाथ से सड़कों तक इनकी मिट्टी फैल रही है। वहीं, समय पर पानी नहीं मिलने से कई पौधे सूख गए हैं। मथुरा रोड, मंडी हाउस, फिरोजशाह रोड, प्रगति मैदान व दिल्ली गेट के पास स्थिति खराब है। लेकिन न तो एनडीएमसी इसकी सुध ले रहा है और न ही स्थानीय प्रशासन को इसकी परवाह है।


फव्वारों में लगी काई
दिल्ली गेट के पास फव्वारा लगा तो है, लेकिन देख-रेख न होने की वजह से इसमें अब काई जमने लगी है। इससे आकर्षक दिखने वाला ये फव्वारा खराब हो गया है। इंडिया गेट के पास फव्वारा धूल फांक रहा है। इनकी कोई सूध लेने वाला नहीं है। करोड़ों रुपये की लागत से तैयार किए गए यह फव्वारे अब बंद नजर आ रहे हैं। इतना ही नहीं वहां रख-रखाव और देखभाल के लिए तैनात सुरक्षाकर्मी भी नदारद हैं। इंडिया गेट के पास से गुजर रहे राहगीर राकेश ने कहा कि वह रोजाना यहां से दफ्तर के लिए गुजरते हैं। फव्वारे न तो यह चल रहे हैं और न ही इनमें किसी तरह की रोशनी हो रही है। यह जगह और घेर रहे हैं।

चोर ले गए गमले, पौधों को वहीं छोड़ा
मथुरा रोड व भैरों मार्ग पर चोर गमले ले गए और इनमें लगे पौधों को वहीं जस का तस छोड़ दिया है। यहां पूरे फुटपाथ पर यही स्थिति है। भारत मंडपम के पास जायजा लिया तो पाया कि वहां कुछ पौधे एजेंसी की लापरवाही से सूख चुके हैं। भारत मंडपम के ठीक सामने की फ्लाइओवर के पास कहीं-कहीं गमले गायब दिखे, कुछ गमले टूटे-फूटे पड़े थे। राजघाट की तरफ जाने वाले फ्लाईओवर पर लगे सफेद रंग के गमलों के सेट से भी गमले गायब मिले।

पानी का नहीं हो रहा है छिड़काव
भैरों मार्ग पानी नहीं मिलने की वजह से हरियाली मुरझाने लगी है। विभिन्न मार्गों पर लगे पौधे रखरखाव के अभाव में सूख रहे हैं। आईपी पार्क फ्लाईओवर के पास सड़क पर रखे पौधे सूखे हुए नजर आए। इतना ही नहीं पानी न मिलने के चलते पौधे पीले भी पड़ने लगे हैं।