THN Network


NEW DELHI:
दिवाली की शाम के बाद से दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में हवा का गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में बनी हुई है। अब बुधवार को पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रदूषण की स्थिति पर बात करते हुए कहा कि आने वाले दो या तीन दिनों तक राजधानी में प्रदूषण की स्थिति कमोबेश ऐसी ही बनी रहेगी।उन्होंने समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा कि दिल्ली में एक बार फिर हवा की गति में ठहराव के साथ-साथ तापमान में गिरता जा रहा है। ऐसे में दिवाली पर जो धुआं हुआ था वो अभी-भी आसमान में बना हुआ है। अभी अगले दो-तीन दिनों तक राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण की ऐसी ही स्थिति दिखेगी और उसके बाद ही ऑड-ईवन या कृत्रिम बारिश कराने पर विचार किया जाएगा।

ऑड-ईवन पर करेंगे विचार: गोपाल राय
गोपाल राय ने कहा, 2-3 दिनों के बाद हवा की गति तेज हो सकती है। इसलिए उम्मीद है कि स्थिति बेहतर होगी। हम अभी स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। कल हम वैज्ञानिकों और विभागों के साथ बैठेंगे। अगर AQI 'गंभीर प्लस' श्रेणी में चला जाता है तो सरकार ऑड-ईवन जैसे सख्त उपायों के बारे में सोचेगी।

यमुना की सफाई का काम हुआ शुरू: पर्यावरण मंत्री
उन्होंने आगे कहा कि छठ पूजा के लिए दिल्ली में विभिन्न स्थानों पर तैयारियां की जा रही हैं, इस बार भी 1000 से अधिक स्थानों पर छठ पूजा का आयोजन किया जाएगा। साथ ही उन्होंने बताया कि कई टीमों ने युमना की सफाई का काम शुरू कर दिया है।