THN Network


Delhi
: विश्व पटल पर सफलता के नए आयाम गढ़ता भारत अगले महीने देश की राजधानी दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन का मेजबान बनने जा रहा है. ऐसे में जी-20 के दौरान अंतरराष्ट्रीय मेहमानों के सामने नई दिल्ली को बेहतरीन रूप में दिखाने के लिए जोर शोर से तैयारी चल रही है. सबसे ज्यादा कार्यक्रम एनडीएमसी एरिया में होने हैं, लिहाजा पूरे लुटियन जोन को सजाने-संवारने का काम जोरों पर चल रहा है. इस बीच दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने तैयारियों को लेकर कहा कि, पूरी दिल्ली को बाकायदा दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है.

'दुल्हन की तरह सजी दिल्ली'
दिल्ली में होने वाले G20 शिखर सम्मेलन पर AAP मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा, 'अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर दिल्ली को दुल्हन की तरह सजाया गया है. ऐसी व्यवस्था की गई है कि आने वाले पर्यटकों को कोई दिक्कत न हो. उनके सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. साथ ही जब अलग-अलग देशों के प्रतिनिधि अपने देश वापस लौटकर जाएं तो कहें अरविंद केजरीवाल की सरकार वाली दिल्ली और दिलवालों की दिल्ली बहुत खूबसूरत हैं.'

3 दिन रहेगा सार्वजनिक अवकाश
दुनिया के 20 सबसे ताकवर देशों के राष्ट्राध्यक्षों की सुरक्षा व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त रखने के साथ ट्रैफिक के लिए भी विशेष इंतजाम किए गए हैं. इसलिए राजधानी में 8 से लेकर 10 सितंबर तक सार्वजनिक अवकाश रहेगा. इन तीन दिनों तक स्कूल, कॉलेजों से लेकर ऑफिसों में भी अवकाश रहेगा. इसके अलावा वीआईपी मूवमेंट वाले स्थानों पर ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव रहेगा. दिल्ली में रहने वालों के लिए वैकल्पिक रास्तों की जानकारी अलग से मुहैया कराई जाएगी.   

शॉपिंग मॉल बंद, बसों का रूट डायवर्ट
सुरक्षा व्यवस्था के चलते शॉपिंग मॉल और मार्केट भी बंद रहेंगे. डीटीसी की बसों को भी दूसरे रूट पर डायवर्ट किया जाएगा या फिर टर्मिनेट कर दिया जाएगा. इसके अलावा इंटरस्टेट बसों को भी बाहरी इलाकों में रोक दिया जाएगा. यूपी की तरफ से आने वाली बसों को सराय काले खां, गाजीपुर और आनंद बिहार पर ही रोक दिया जाएगा. जबकि गुड़गांव की तरफ से हरियाणा-राजस्थान से आऩे वाली बसों को रजोकरी बार्डर पर ही रोक दिया जाएगा या फिर महरौली की तरफ भेज दिया जाएगा.